Search This Blog

Thursday 13 October 2022

मत डर, वह तेरे संग है

 "मत डर, क्योंकि मैं तेरे संग हूं, इधर उधर मत ताक, क्योंकि मैं तेरा परमेश्वर हूं; मैं तुझे दृढ़ करूंगा और तेरी सहायता करूंगा, अपने धर्ममय दाहिने हाथ से मैं तुझे सम्हाले रहूंगा॥" (यशायाह 41:10)।

यशायाह के भविष्यवाणी के ये शब्द कितने दिलासा देने वाले हैं? हालाँकि हज़ारों साल बीत चुके हैं, फिर भी ये शब्द हमसे बात करते हैं, दिलासा देते हैं और हमारा मार्गदर्शन करते हैं।

जब आप बीमार होते और बिस्तर पर होते हैं, तो प्रभु कहते हैं: " मत डर, क्योंकि मैं तेरे संग हूं, इधर उधर मत ताक, क्योंकि मैं तेरा परमेश्वर हूं; मैं तुझे दृढ़ करूंगा और तेरी सहायता करूंगा, अपने धर्ममय दाहिने हाथ से मैं तुझे सम्हाले रहूंगा॥"। जब आप अकेले होते हैं, तो प्रभु आपको दिलासा देते हैं और कहते हैं कि वह आपके साथ है। जब दुष्ट लोग आप पर चढ़ाई करें, और आपको नाश करने की युक्ति करें, तब यहोवा हम से फिर कहता है, कि न डरना क्योकि वह हमारे संग रहता है। परिस्थिति कुछ भी हो, उसका वचन हमें दिलासा और प्रोत्साहित करता रहता है।

इस दुनिया में कोई भी ऐसा नहीं है जो बिना डरे हो। शैतान भय और कांपने की आत्मा लाता है, और हमारे दिलों में परेशानी पैदा करता है। उसी समय, यदि आप प्रभु और उसकी प्रतिज्ञाओं को दृढ़ता से थामे रहते हैं, तो भय की आत्मा आप पर प्रबल नहीं होगी। पवित्रशास्त्र कहता है: "प्रेम में भय नहीं होता, वरन सिद्ध प्रेम भय को दूर कर देता है, क्योंकि भय से कष्ट होता है, और जो भय करता है, वह प्रेम में सिद्ध नहीं हुआ।" (1 यूहन्ना 4:18)।

जिसने आपके साथ रहने का वादा किया है, वह आपकी रक्षा करने के लिए बहुत उत्सुक है। पवित्रशास्त्र हमें बताता है कि वह आपकी रक्षा के लिए न तो उघता और न ही सोता है।

पवित्रशास्त्र कहता है: “वह तेरे पांव को टलने न देगा, तेरा रक्षक कभी न ऊंघेगा।  सुन, इस्राएल का रक्षक, न ऊंघेगा और न सोएगा॥ " (भजन संहिता 121:3-4)। "जब तक यहोवा नगर की रक्षा न करे, तब तक पहरेदार व्यर्थ जागता रहता है।" जब तक प्रभु आपकी रक्षा नहीं करते, तब तक कोई भी वास्तव में आपकी रक्षा नहीं कर सकता।

आपको आगे ले जाने के लिए यहोवा आपके साथ है। आप कब तक सभी दुखों और बोझों को अकेले सहन कर सकते हैं? आप कब तक अपनी सारी परेशानियों और चिंताओं को अपने भीतर गहरे में रखेंगे? या आप कब तक अपने संघर्षों का अकेले सामना करेंगे? लेकिन जब आप अपना बोझ प्रभु पर डालते हैं, तो वह न केवल आपके बोझ को उठाने के लिए बल्कि आपको उन सभी कठिनाइयों और परीक्षणों के बीच से निकालने की सामर्थ रखता है। 

जैसे एक पिता अपने बेटे को कंधे पर उठाएगा, या एक उकाब जो अपने नन्हे-मुन्नों को अपने पंखों पर उठाए हुए है, वैसे ही यहोवा आपको सुरक्षित रखता है। यह कितनी बड़ी आशीष है! इसलिए, भजनहार के साथ अपने विश्‍वास का निडरता से ऐलान कीजिए और कहिए: “यहोवा मेरी ज्योति और मेरा उद्धार है; मैं किस से डरूं? यहोवा मेरे जीवन का बल है; मैं किससे डरूं?”. आपको दिलासा देने और शान्ति देने के लिए प्रभु हमेशा आपके साथ है।

मनन के लिए: "…उस ने मुझ पर अपना दाहिना हाथ रख कर यह कहा, कि मत डर; मैं प्रथम और अन्तिम और जीवता हूं। मैं मर गया था, और अब देख; मैं युगानुयुग जीवता हूं; और मृत्यु और अधोलोक की कुंजियां मेरे ही पास हैं। " (प्रकाशितवाक्य 1:17-18)।

8 comments:

  1. I am very blessed

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. Praise the Lord बहुत सुंदर संदेश

    ReplyDelete
  4. Praise the lord sir bohat sundar sandesh

    ReplyDelete