Search This Blog

Friday 3 February 2023

विश्वास का पहाड़


"इस कारण जब कि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल हम को घेरे हुए है, तो आओ, हर एक रोकने वाली वस्तु, और उलझाने वाले पाप को दूर कर के, वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें।" (इब्रानियों 12:1)।

हमे अपनी आँखें यहोवा पर लगानी चाहिए और केवल उसी की ओर देखना चाहिए। वह आपके विश्वास के लेखक और कर्ता हैं। वह आदि और अंत, अल्फा और ओमेगा है। और वही आपको ठोकर खाने से बचा सकता है।

हमारे प्रभु यीशु ही हैं जिन्होंने आपके विश्वास की पहल की है। और जब आप उसकी ओर देखते हैं, तो आप उसकी असीम कृपा की आशा से भर जाते हैं, जिससे आपको सफलतापूर्वक दौड़ पूरी करने में मदद मिलती है।

तब आप पौलुस के साथ एक मजबूत घोषणा कर सकते हैं: "इस कारण मैं इन दुखों को भी उठाता हूं, पर लजाता नहीं, क्योंकि मैं उसे जिस की मैं ने प्रतीति की है, जानता हूं; और मुझे निश्चय है, कि वह मेरी थाती की उस दिन तक रखवाली कर सकता है।" (2 तीमुथियुस 1:12)।

मैं एक भाई को जानता हूं। यद्यपि वह अपने काम में बहुत ईमानदार और वफादार था, उसके कुछ सहयोगियों ने उससे ईर्ष्या की और उसके खिलाफ कई झूठे आरोप लगाए, जिससे उसे सेवाओं से निलंबित कर दिया गया। हालांकि उनका दिल टूट गया था, उसने स्थिति को देखने के बजाय प्रभु की ओर देखने का फैसला किया। उस समय 'विस्वाश से जीवित रहेगा' पद्य ने उस भाई को एक नया प्रकाश और आशा दी। वह पूरी तरह से यहोवा पर निर्भर हो गया, और जब मामला अंतिम सुनवाई के लिए लाया गया, तो यह स्थापित हो गया कि वह न्यायपूर्ण और दोषरहित है। 

न्यायाधीश ने यह भी फैसला दिया कि उन्हें उन सभी दिनों के लिए पूरे वेतन के साथ मुआवजा दिया जाना चाहिए जो वे निलंबित थे। इसके बाद ड्यूटी ज्वाइन करने के बाद उन्हें प्रोन्नति से भी नवाजा गया। और जितने उसके विरुद्ध काम करते थे वे सब लज्जित हुए।

परमेश्वर के प्रिय लोगो, जब परीक्षाएं और कठिनाइयां आप पर आएं, तो निराश न हों और न कुड़कुड़ाएं। 

भ्रमित न हों और आश्चर्य करें कि आप किसकी मदद लेंगे या आप क्या करेंगे। केवल उस पर्वत की ओर देखो, जहां से आपको सहायता मिलती है।

जब आप अपनी आंखें यहोवा पर लगाए और उसकी ओर देखे, तो वह आपको कभी न त्यागेगा। आप निश्चय यहोवा से सहायता पायेगे; जो स्वर्ग और पृथ्वी के निर्माता और रचयिता है।

विश्वास योद्धा - मार्टिन लूथर ने हमेशा प्रभु की ओर देखा, और उस पद पर भरोसा किया जो कहता है, "विस्वाश से ही जीवित रहेगा"। आप भी इसी रीति से विश्वास के साथ प्रभु की ओर देखे।

मनन के लिए: " मैं तुम से सच सच कहता हूं, कि जो मुझ पर विश्वास रखता है, ये काम जो मैं करता हूं वह भी करेगा, वरन इन से भी बड़े काम करेगा, क्योंकि मैं पिता के पास जाता हूं।” (यूहन्ना 14:12)।

No comments:

Post a Comment