Search This Blog

Friday 3 February 2023

दया का पहाड़


“तब मैं ने कहा, मैं तेरे साम्हने से निकाल दिया गया हूं; तौभी तेरे पवित्र मन्दिर की ओर फिर ताकूंगा।'' (योना 2:4)।

ऊपर का पद योना की प्रभु से प्रार्थना है, जब वह एक मछली के पेट के अंदर था। वहाँ उसने निश्चय किया कि वह फिर से यहोवा के पवित्र मन्दिर की ओर दृष्टि करेगा।

योना जिसे नीनवे जाना चाहिए था; और परमेश्वर के वचन की अवज्ञा किया, और उसके स्थान पर तर्शीश को चला गया। इसलिए, यहोवा ने उसे सबक सिखाने के लिए उसे निगलने के लिए एक मछली तैयार की।

जब वह समुद्र के बीच में गहरे में डाला गया, तो योना ने बाढ़ और उसके ऊपर से गुजरने वाली लहरों को महसूस किया। वह यहोवा से कहता है, कि “तू ने मुझे गहिरे सागर में समुद्र की थाह तक डाल दिया; और मैं धाराओं के बीच में पड़ा था, तेरी भड़काई हुई सब तरंग और लहरें मेरे ऊपर से बह गईं।" (योना 2:3)। उस परिस्थिति में भी, जब उसने यहोवा की ओर देखा, तो यहोवा योना की प्रार्थना सुनने में विश्वासयोग्य था।

परमेश्वर के प्रिय लोगो, आप - जिन्हें नीनवे जाने के लिए बुलाया गया है, क्या आपको एक अलग दिशा में तर्शीश जाने का प्रयास करना चाहिए? क्या आप परमेश्वर की इच्छा पूरी करने के बजाय अपनी इच्छा के अनुसार चलने की हिम्मत करेंगे? इससे पहले कि आप कई दुखों और परीक्षणों से घिरे हों, प्रभु की ओर देखने के लिए अपने दिल में दृढ़ प्रतिबद्धता बनाएं। ध्यान रखें कि विद्रोह और अवज्ञा आपके जीवन में केवल दुख के मार्ग को ही लाएगी। 

इस तरह की अवज्ञा के बाद भी, जब योना ने यहोवा की ओर देखा, तो यहोवा योना के द्वारा सेवकाई को पूरा करने में सक्षम था, उसी व्यक्ति के द्वारा जिसे पहले इसे करना चाहिए था। और जब योना ने नीनवे में प्रचार किया, तब एक लाख बीस हजार लोगों ने मन फिरा और छुड़ाए गए।

आज एक है जो योना से भी बड़ा है, जो तेरे पास खड़ा है। यहोवा, जिसने योना को नया जीवन और शक्तिशाली सेवकाई देकर सम्मानित किया, वह भी आपकी प्रार्थना को सुनेगा और आपका सम्मान करेगा। क्या आप आज यहोवा को पुकारोगे?

पवित्रशास्त्र कहता है, “मैं यहोवा को जो स्तुति के योग्य है पुकारूंगा, और अपने शत्रुओं से बचाया जाऊंगा।" (2 शमूएल 22:4)। आपकी स्थिति या स्थान जो भी हो, आप प्रभु को पुकार सकते हैं।

यहोवा ने यह कहते हुए प्रतिज्ञा की है: “और संकट के दिन मुझे पुकार; मैं तुझे छुड़ाऊंगा, और तू मेरी महिमा करने पाएगा॥" (भजन संहिता 50:15)। यहोवा आपका छुड़ानेवाला है।

परमेश्वर के प्रिय लोगो, भले ही आप मछली के पेट में हों, या शेरों की मांद में, या आग की भट्टी में हों, केवल परमेश्वर के चेहरे को देखने का दृढ़ संकल्प करें, स्थिति पर नहीं। और यहोवा आप पर दया करेगा, और आपको सब संकटों से छुड़ाएगा। ईश्वर हमारा आश्रय और शक्ति है, संकट में अति वर्तमान सहायक। वह आपको अवश्य आशीष देगा।

मनन के लिए: "मुझ से प्रार्थना कर, और मैं तेरी सुनूंगा, और तुझे बड़ी बड़ी और पराक्रमी बातें दिखाऊंगा, जिन्हें तू नहीं जानता" (यिर्मयाह 33:3)।

No comments:

Post a Comment