Search This Blog

Friday 3 February 2023

गिलाद पर्वत




"क्या गिलाद देश में कुछ बलसान की औषधि नहीं? क्या उस में कोई वैद्य नहीं? यदि है, तो मेरे लोगों के घाव क्यों चंगे नहीं हुए?” (यिर्मयाह 8:22)।

यरदन नदी के पूर्व में गिलाद पर्वत एक उपजाऊ पर्वत है। पिसगाह, अबरीम और बोर इस पर्वत श्रृंखला के कुछ महत्वपूर्ण स्थान हैं। यहोशू ने इस पर्वतीय क्षेत्र का उत्तरी भाग मनश्शे को और दक्षिणी भाग रूबेन को दिया। पवित्रशास्त्र के कुछ भागों में, इस स्थान को गिलाद पर्वत (उत्पत्ति 31:21) के रूप में संदर्भित किया गया है, कुछ अन्य भागों में गिलाद की भूमि के रूप में (गिनती 32:1), और कुछ उदाहरणों में इसे गिलाद के रूप में भी वर्णित किया गया है (भजन संहिता 60: 7)।  
बाम के पेड़ गिलाद पर्वत की विशेषता हैं। वह बाम सभी बीमारियों के लिए एक अद्भुत रामबाण था। जो लोग पेड़ से बाम लेना चाहते हैं, वे पेड़ की छाल को काटेंगे। और उस कट से उस वृक्ष की लाल राल निकल जाएगी, जिस प्रकार मनुष्य का लोहू निकलेगा। 
जब आप एक पपीते को चाकू से काटते हैं, तो यह सफेद तरल पदार्थ छोड़ता है। लेकिन अगर आप बाम के पेड़ पर चीरा लगाते हैं, तो यह लाल रंग का रस छोड़ता है। यह मसीह के लहू का प्रतीक है, जिसने हमारी कमजोरी और बीमारी को सहन किया, जिसने अपना बहुमूल्य लहू बहाया। उन्होंने कलवारी के क्रूस पर स्वेच्छा से हमारी बीमारी और कमजोरी को सहन किया, हमें चंगा करने के लिए, हमें मजबूत करने के लिए और हमें अनन्त जीवन देने के लिए। उनके शरीर की हर पट्टी धारदार चाकू से गहरे चीरे की तरह होनी चाहिए थी। उसका लहू गिलाद का बाम आपके सब रोगों और रोगों को दूर करेगा।
यदि आप निर्बल और दुर्बल हो जाते हो, या किसी बीमारी में पड़ जाते हो, तो अपने आपको को गिलाद पर्वत पर ले कर जाईये, और यहोवा आपकी बीमारी को चंगा करेगा और आपको अच्छा स्वास्थ्य देगा। आज वह बड़े प्रेम से आपसे कहता है, कि जितने रोग मैं ने मिस्रियों पर लाये हैं उन में से कोई भी रोग मैं तुझ पर नहीं डालूंगा। क्योंकि मैं तुम्हारा चंगा करने वाला यहोवा हूं" (निर्गमन 15:26)।
जब मूसा एक सौ बीस वर्ष का था, तब उसकी आँखों की रौशनी कम नहीं थी और न ही उसके पैरों में शक्ति की कमी थी। वह स्वस्थ और हार्दिक था। उस उम्र में भी, वह नबो पर्वत और पिसगा की चोटी पर चढ़ सकता था। वहाँ यहोवा ने उसे दान तक गिलाद का सारा देश दिखाया (व्यवस्थाविवरण 34:1-3)। 
परमेश्वर के लोगो, गिलाद का बाम न केवल चंगा करता है, वरन आप में ईश्वरीय शामर्थ भी लाता है और आपको शक्तिशाली बनाता है।

मनन के लिए: "गिलाद मेरा है; मनश्शे भी मेरा है; और एप्रैम मेरे सिर का टोप, यहूदा मेरा राजदण्ड है।“ (भजन 60:7)

No comments:

Post a Comment