Search This Blog

Friday 3 February 2023

उसके हाथ की भेड़




"क्योंकि वही हमारा परमेश्वर है, और हम उसकी चराई की प्रजा, और उसके हाथ की भेड़ें हैं॥ भला होता, कि आज तुम उसकी बात सुनते!" (भजन संहिता 95:7)।

बस 'उसके हाथ की भेड़' शब्द पर ध्यान दें। ये वे भेड़ें हैं जो यहोवा की बात मानती हैं, और उसके वचन के अनुसार रहती हैं। यह कहना काफी नहीं है कि “यहोवा मेरा चरवाहा है। मुझे कुछ घटी ना होगी"। लेकिन आपको भी आज्ञाकारी होना चाहिए और खुद को परमेश्वर के अधीन विनम्र करना चाहिए।
बस तीन अलग-अलग दृश्यों को अपने दिमाग में लाएं। सबसे पहले, दाऊद धीरे से अपनी भेड़ों को हरी-भरी चरागाहों में चरा रहा था। दूसरे, प्रभु आपके दिन-प्रतिदिन के जीवन का नेतृत्व करता हैं। और तीसरा, प्रभु की उपस्थिति में आनन्दित होना, जैसा कि वह स्वर्ग में अपने शाही सिंहासन पर वो वैभव और महिमा के साथ विराजमान है। आपको इन सभी दर्शनों को पवित्र आत्मा की शक्ति के साथ संयोजित करने की आवश्यकता है, और उन्हें अपने स्वयं के अनुभव बनाने की आवश्यकता है।
आज, बहुत से लोग प्रभु की भेड़ होने के महान आशीष से अनजान हैं, और बिना किसी दिशा के भटकते हैं। वे हमेशा व्यक्तिगत स्वतंत्रता और स्वार्थ के बारे में बात करते हैं। और ये वो लोग हैं जो आसानी से शैतान के जाल में फंस जाते हैं। शेर, भालू, बाघ या भेड़िये जैसे जंगली जानवर उन्हें टुकड़े-टुकड़े कर देंगे, जो अपनी मर्जी से काम करेंगे।
पहले पतरस, अध्याय 5 में, पतरस ने चरवाहे और भेड़ के बीच के संबंध के बारे में खूबसूरती से वर्णन किया है। "इसलिये परमेश्वर के बलवन्त हाथ के नीचे दीनता से रहो, जिस से वह तुम्हें उचित समय पर बढ़ाए।" (1 पतरस 5:6)। यदि आप उसके हाथ की भेड़ के रूप में बने रहेंगे, तो मुख्य चरवाहे के प्रकट होने पर आपको अविनाशी मुकुट प्राप्त होगा।
एक बार एक युवक ने अधीरता से पूछा: 'मैं कब तक इस कलिसिया में परमेश्वर के सेवक के हाथ में रहूं? मैं कब उठूंगा और अपने आप चमकूंगा? क्या मुझे अपने लिए एक सेवकाई शुरू नहीं करनी चाहिए? मुझे अपना नाम, प्रसिद्धि और पहचान कब मिलेगी? मैं कहीं जाना चाहता हूं और कुछ करना चाहता हूं और अपने दम पर बढ़ना चाहता हूं। ऐसे जल्दबाजी करने वालों के लिए खतरा मंडरा रहा है, जो चरवाहे के हाथ से निकल जाना चाहते हैं।
पवित्रशास्त्र कहता है, "जो तुम्हारे अगुवे थे, और जिन्हों ने तुम्हें परमेश्वर का वचन सुनाया है, उन्हें स्मरण रखो; और ध्यान से उन के चाल-चलन का अन्त देखकर उन के विश्वास का अनुकरण करो।" (इब्रानियों 13:7)। 
परमेश्वर के प्रिय लोगो, हर चीज के लिए एक समय होता है, और निश्चित रूप से परमेश्वर के लिए आपको शक्तिशाली रूप से उपयोग करने का एक भी एक समय है। तब तक, आपको प्रभु की उपस्थिति में प्रार्थनापूर्वक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है।

मनन के लिए: "हे कीड़े सरीखे याकूब, हे इस्राएल के मनुष्यों, मत डरो! यहोवा की यह वाणी है, मैं तेरी सहयता करूंगा; इस्राएल का पवित्र तेरा छुड़ाने वाला है।” (यशायाह 41:14)।

No comments:

Post a Comment